स्वतंत्रता सेनानियों के प्रसिद्द नारे

स्वराज मेरा जन्म सिद्ध अधिकार है, और मैं इसे लेकर रहूँगा  – 
बाल गंगाधर तिलक तिलक द्वारा प्रचलित किया गया यह नारा उनके साथी Joseph “Kaka” Baptista द्वारा 1898 के आस-पास बनाया गया था. यह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सबसे प्रसिद्द नारों में से एक है और इसके प्रयोग से करोड़ों भारतीय प्रेरित हो freedom struggle का हिस्सा बने.


जय जवान जय किसान – लाल बहादुर शास्त्री 
भारत के दूसरे प्रधानमन्त्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने सन 1965 में रामलीला मैदान, दिल्ली में एक जनसभा को संबोधित करते हुए देश को यह ओजपूर्ण नारा दिया था.


अंग्रजों भारत छोड़ो – महात्मा गाँधी
द्वितीय विश्व युद्द में इग्लैंड को कई मोर्चों पर पराजय का सामना करना पड़ रहा था और जापान मजबूती से आगे बढ़ रहा था. गाँधी जी का सोचना था कि यदि अंग्रेजों ने भारत नहीं छोड़ा तो जापान भारत पर आक्रमण कर सकता है इसलिए अगस्त 1942 में उन्होंने भारत छोड़ो आन्दोलन शुरू किया और अंग्रेजों भारत छोड़ो का नारा दिया.


सत्यमेव जयते – मदन मोहन मालवीय
मालवीय जी ने मुण्डक उपनिषद से यह term लिया और इसे प्रसिद्द बनाया. इसे भारत के national motto के रूप में अपनाया गया और Indian emblem में भी स्थान दिया गया.


इंकलाब जिंदाबाद – भगत सिंह
यह नारा मुस्लिम लीडर हसरत मोहानी जी द्वारा बनाया गया था, जिसे भगत सिंह ने लोकप्रिय बनाया. भगत सिंह ने यही नारा लगाते हुए 8 April 1929 को अपने साथी बटुकेश्वर दत्त के साथ Central Legislative Assembly में बम फेंका था.


तुम मुझे खून दो मै तुम्हे आज़ादी दूंगा – सुभाष चन्द्र बोस
को बर्मा में भारतीयों के समक्ष दिए गए अपने एक भाषण में नेताजी ने भारतीयों से अपील की –और उनके इस उद्घोष ने करोड़ों भारतीयों में देश के प्रति बलिदान होने का जोश भर दिया.


वन्दे मातरम् – बंकिमचंद्र चटर्जी
यह नारा देश के क्रांतिकारियों के बीच प्रसिद्द था. इसे 1882 में श्री बंकिमचन्द्र चटर्जी ने अपनी रचना “आनंदमठ” में प्रयोग किया था.


सरफरोशी की तमन्ना, अब हमारे दिल में है….देखना है ज़ोर कितना बाज़ू-ए-क़ातिल में है -रामप्रसाद बिस्मिल
यह कविता सर्वप्रथम उर्दू में Bismil Azimabadi ने 1921 में लिखी थी. महान फ्रीडम फाइटर रामप्रसाद बिस्मिल ने इसे स्वतंत्रता संग्राम के नारे के रूप में प्रसिद्द बनाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *