नए साल के लिए सफलता के सूत्र 2018

 कौन सा अच्छा काम शुरू करें।

नया साल =  एक स्टूडेंट सोचता है कि “इस new year पर कुछ अच्छा जरूर करना है ताकि career में सफलता मिल सके।”

एक बिजनेसमैन सोचता है कि “इस साल इतना hard work करना है कि पिछले साल से मुझे दोगुना प्रॉफिट हो सके।”

शायद आपने भी कुछ अच्छी आदतें अपनाने के बारे में सोचा होगा या कोई अच्छा काम करने का विचार किया होगा। अगर ऐसा है तो बहुत अच्छी बात है।

लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी होंगे जिन्होंने नए साल में कुछ अच्छा करने और कुछ नयी आदतें अपनाने के बारे में सोचा तो होगा लेकिन उन्हें यह समझ नहीं आ रहा होगा कि वह कौन सी अच्छी आदतें अपनाएं या कौन सा अच्छा काम शुरू करें।


नए साल के लिए  जीवन मंत्र

 सभी जानते हैं कि साल में 365 दिन होते हैं। अब आपको करना यह है कि इन 365 दिन में से कम से कम 100 दिन ऐसे होने चाहिए जिन्हें पूरे साल के सबसे अच्छे दिन (perfect days) माना जा सके।

आजकल किसी भी व्यक्ति की 90% जरूरतें पैसे से ही पूरी होती हैं। अतः New year में आपको पैसों को लेकर भी एक प्लानिंग बनानी चाहिए।

प्रत्येक व्यक्ति रोज बहुत से work करता है। यदि हम बिना प्लानिंग के किसी भी दिन की शुरुआत करें तो हम उस दिन बहुत से काम ऐसे करेंगे जो बिलकुल भी जरुरी नहीं थे और बहुत से वह काम नहीं कर पाएंगे जो उस दिन करने चाहिए थे।

आपने यह जरूर सुना होगा कि Time is money और यह भी सुना होगा कि “जो व्यक्ति समय को बर्बाद करता है, समय उसको बर्बाद कर देता है।” इन बातों से यह clear हो जाता है कि समय का सही उपयोग (Right use of time) करना बहुत जरुरी है।

New year planning बनाते समय आपको यह Good habit अपनानी चाहिए कि कुछ भी हो आप अपना आने वाला प्रत्येक दिन बीते हुए दिन से बेहतर बनाएंगे। जब आप ऐसा करने का संकल्प (resolution) ले लेंगे तो आपके अंदर एक positive energy आ जाएगी जो आपका कोई भी दिन best day बनाने में आपकी सहायता करेगी।


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *